Pronoun | Learn English Grammar a to z

Pronoun

परिभाषा:pronoun उसे कहते है जो noun अर्थात संज्ञा के बदले में आता है।इस प्रकार pronoun अर्थात सर्वनाम को हम noun की तरह ही रखते है,वाक्य में कभी subject के रूप में तो कभी object के रूप में।
जैसे: Gopal is a good boy,he reads in class nine.
गोपाल एक अच्छा लड़का है,वह नवीं कक्षा में पढ़ता है।
ऊपर He एक pronoun है और यह noun(gopal) के बदले आया है।वाक्य में गोपाल subject अर्थात कर्ता है,और He भी एक subject ही है।
PRONOUN के कई प्रकार होते है और इस प्रकार उन्हें हम यहाँ वर्गीकृत करेंगे और फिर उनके बारे में अध्धयन करेंगे। 
(KINDS OF PRONOUN)  
(1)DEMONSTRATIVE PRONOUN:->इसके अंतर्गत वैसे PRONOUNS आते है जो किसी दुर या नजदीक अवस्थित व्यक्ति अथवा वस्तु को दर्शाता है इसके अंतर्गत आने वाले PRONOUNS होंगे :- THIS ,THAT ,SUCH 
(2)DISTRIBUTIVE PRONOUN:->इसके अंतर्गत वैसे PRONOUNS आते है जो किसी व्यक्ति ,वस्तु इत्यादि पर पृथक ध्यान देने के लिए प्रयुक्त होता है। इसके अंतर्गत आने वाले PRONOUNS होंगे :-EACH ,EVERYONE ,EITHER इत्यादि ,
(3) INTERROGATIVE PRONOUN:->यहाँ हम वैसे PRONOUNS को रखते है जो प्रश्नसुचक हो और इस प्रकार वो शब्द होंगे :- WHAT,WHO तथा WHICH 
(4)RELATIVE PRONOUN:->इसके अंतर्गत आने वाले PRONOUNS भी WHAT ,WHICH ,तथा WHO होते है लेकिन INTERROGATIVE PRONOUNS से हटकर इनका अर्थ होता है या इनके प्रयोग होते है अब इन सभी बातों पर चर्चा बाद में की जाएगी इनके अध्ध्याय के अंतर्गत। 
(5)NEGATIVE PRONOUNS:->ये PRONOUNS नाकारात्मक अर्थ सुचित करते है और इसके अंतर्गत आने वाले शब्द NONE ,NEITHER ,LITTLE इत्यादि। 
(6)INDEFINITE PRONOUNS:->ये वैसे PRONOUNS है जो अनिश्चिकता को दर्शाता है ऐसे में इसके अंतर्गत आने वाले शब्द होंगे :-SOME ,ANY ONE इत्यादि। 
(7)IMPERSONAL PRONOUNS:->ये वो PRONOUNS है जिनसे यह पता नहीं चलता है की SUBJECT किस PERSON को सुचित करता है। इसके अंतर्गत आने वाले शब्द होंगे :- IT ,THEY ,ONE इत्यादि।
LIST OF ALL PRONOUN 
(1) IT  
(2) ALL 
(3) THIS 
(4) THAT 
(5) MANY 
(6) MUCH 
(7) MORE 
(8) MOST 
(9) SOMETHING 
(10) NOTHING                            
































































































































































SHARE

Toufique Hasan

Hi.I am toufique and I am admin of this blog.

  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment